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Nationalism in India Part 12 [3.3 The Limits of Civil Disobedience]

3.3 The Limits of Civil Disobedience

1. Not all groups cared about the idea of swaraj (self-rule). 

   सभी समूह स्वराज (आत्म-शासन) के विचार में रुचि नहीं रखते थे।

 

2. One such group was the "untouchables," who started calling themselves dalits (the oppressed) around the 1930s. 

   ऐसा ही एक समूह "अछूतों" का था, जिन्होंने 1930 के आसपास खुद को दलित (उत्पीड़ित) कहना शुरू किया।

 

3. The Congress party often ignored the dalits because they didn’t want to upset high-caste Hindus. 

   कांग्रेस ने अक्सर दलितों को नजरअंदाज किया क्योंकि वे उच्च जाति के हिंदुओं को नाराज नहीं करना चाहते थे।

 

4. Mahatma Gandhi said India wouldn’t achieve swaraj if untouchability wasn’t ended. 

   महात्मा गांधी ने कहा कि अगर अछूतों का उन्मूलन नहीं हुआ, तो भारत स्वराज प्राप्त नहीं कर पाएगा।

 

5. Gandhi called the untouchables harijan (children of God) and led protests to help them enter temples and use public places like wells, roads, and schools. 

   गांधीजी ने अछूतों को हरिजन (ईश्वर के बच्चे) कहा और उन्हें मंदिरों में प्रवेश करने और सार्वजनिक स्थानों जैसे कुएं, सड़क, और स्कूलों का उपयोग करने में मदद करने के लिए विरोध प्रदर्शन किए।

 

6. Gandhi even cleaned toilets to show respect for the work done by sweepers and encouraged upper castes to stop treating untouchables badly. 

   गांधीजी ने यहां तक कि शौचालय साफ किए ताकि सफाईकर्मियों के काम का सम्मान दिखाया जा सके और उच्च जातियों को अछूतों के साथ खराब व्यवहार करना बंद करने के लिए प्रोत्साहित किया।

 

7. However, many dalit leaders wanted a different solution for their community's problems. 

   हालांकि, कई दलित नेता अपनी समुदाय की समस्याओं के लिए एक अलग समाधान चाहते थे।

 

8. They started organizing themselves and demanded reserved seats in schools and a separate voting system to elect dalit representatives. 

   उन्होंने स्वयं को संगठित करना शुरू किया और स्कूलों में आरक्षित सीटों और दलित प्रतिनिधियों को चुनने के लिए एक अलग मतदान प्रणाली की मांग की।

 

9. They believed political power would help solve their social issues. 

   उनका मानना था कि राजनीतिक शक्ति उनके सामाजिक मुद्दों को हल करने में मदद करेगी।

 

10. Because of this, dalit participation in the Civil Disobedience Movement was limited, especially in areas like Maharashtra and Nagpur, where their organizations were strong. 

    इस कारण, दलितों की सविनय अवज्ञा आंदोलन में भागीदारी सीमित थी, विशेषकर महाराष्ट्र और नागपुर जैसे क्षेत्रों में, जहां उनके संगठन मजबूत थे।

 

11. Dr. B.R. Ambedkar, who organized the dalits into the Depressed Classes Association in 1930, disagreed with Gandhi during the second Round Table Conference. 

    डॉ. बी.आर. अम्बेडकर, जिन्होंने 1930 में दलितों को दबे हुए वर्ग संघ में संगठित किया, दूसरे गोलमेज सम्मेलन के दौरान गांधीजी से असहमत थे।

 

12. He wanted separate voting for dalits, but Gandhi believed this would slow down their acceptance into society. 

    वह दलितों के लिए अलग मतदान चाहते थे, लेकिन गांधीजी का मानना था कि इससे उनके समाज में मिलाने की प्रक्रिया धीमी हो जाएगी।

 

13. When the British government agreed with Ambedkar, Gandhi started a fast unto death. 

    जब ब्रिटिश सरकार ने अम्बेडकर की बात मान ली, तो गांधीजी ने आमरण अनशन शुरू कर दिया।

 

14. Eventually, Ambedkar agreed with Gandhi, leading to the Poona Pact in 1932. 

    अंततः अम्बेडकर गांधीजी से सहमत हो गए, जिससे 1932 में पूना समझौता हुआ।

 

15. The Poona Pact gave dalits reserved seats in government councils, but they would be chosen by all voters. 

    पूना समझौते ने दलितों को सरकारी परिषदों में आरक्षित सीटें दीं, लेकिन उन्हें सभी मतदाताओं द्वारा चुना जाएगा।

 

16. Even after this, the dalit movement remained cautious about the Congress-led national movement. 

    इसके बावजूद, दलित आंदोलन कांग्रेस-नेतृत्व वाले राष्ट्रीय आंदोलन के प्रति सतर्क रहा।

 

17. Some Muslim political groups were also not very interested in the Civil Disobedience Movement. 

    कुछ मुस्लिम राजनीतिक समूह भी सविनय अवज्ञा आंदोलन में बहुत रुचि नहीं रखते थे।

 

18. After the Non-Cooperation-Khilafat movement ended, many Muslims felt disconnected from Congress. 

    असहयोग-खिलाफत आंदोलन के बाद, कई मुसलमानों ने कांग्रेस से खुद को अलग महसूस किया।

 

19. From the mid-1920s, Congress became more associated with Hindu nationalist groups like the Hindu Mahasabha. 

    1920 के दशक के मध्य से, कांग्रेस अधिकतर हिंदू राष्ट्रवादी समूहों जैसे हिंदू महासभा से जुड़ी हो गई।

 

20. As tensions between Hindus and Muslims grew, both communities organized religious processions that often led to riots. 

    जैसे-जैसे हिंदुओं और मुसलमानों के बीच तनाव बढ़ा, दोनों समुदायों ने धार्मिक जुलूसों का आयोजन किया, जो अक्सर दंगों में बदल गए।

 

21. These riots created more distance between the two communities. 

    इन दंगों ने दोनों समुदायों के बीच और अधिक दूरी पैदा कर दी।

 

22. Congress and the Muslim League tried to form an alliance in 1927, but it didn’t work out. 

    कांग्रेस और मुस्लिम लीग ने 1927 में गठबंधन बनाने की कोशिश की, लेकिन यह सफल नहीं हो सका।

 

23. The main disagreement was over how Muslims would be represented in future government assemblies. 

    मुख्य असहमति इस बात को लेकर थी कि मुसलमानों का भविष्य की सरकार की विधानसभाओं में प्रतिनिधित्व कैसे होगा।

 

24. Muslim League leader Muhammad Ali Jinnah was willing to give up separate voting for Muslims if they were assured reserved seats in government assemblies. 

    मुस्लिम लीग के नेता मुहम्मद अली जिन्ना, यदि मुसलमानों को सरकारी विधानसभाओं में आरक्षित सीटें सुनिश्चित की जातीं, तो अलग मतदान छोड़ने को तैयार थे।

 

25. However, Hindu Mahasabha leader M.R. Jayakar opposed this, and hopes for unity faded. 

    हालांकि, हिंदू महासभा के नेता एम.आर. जयकर ने इसका विरोध किया, और एकता की उम्मीदें धूमिल हो गईं।

 

26. When the Civil Disobedience Movement began, there was distrust between the communities. 

    जब सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू हुआ, तो समुदायों के बीच अविश्वास था।

 

27. Many Muslims felt disconnected from Congress and did not join the movement. 

    कई मुसलमानों ने कांग्रेस से खुद को अलग महसूस किया और आंदोलन में शामिल नहीं हुए।

 

28. Muslim leaders were worried about the status of Muslims as a minority in India. 

    मुस्लिम नेता भारत में मुसलमानों की अल्पसंख्यक स्थिति को लेकर चिंतित थे।

 

29. They feared that their culture and identity would be overshadowed by the Hindu majority. 

    उन्हें डर था कि उनकी संस्कृति और पहचान हिंदू बहुसंख्यक से दब जाएगी।

 

 

Difficult Words and Their Meanings:

 

1. Swaraj - Self-rule or independence. 

   स्वराज - आत्म-शासन या स्वतंत्रता।

 

2. Untouchables - A term used for people outside the caste system, now known as dalits. 

   अछूत - जाति व्यवस्था के बाहर के लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द, जिन्हें अब दलित कहा जाता है।

 

3. Dalits - The oppressed or marginalized communities, particularly those formerly known as untouchables. 

   दलित - उत्पीड़ित या हाशिए पर रहने वाले समुदाय, विशेष रूप से वे जो पहले अछूतों के रूप में जाने जाते थे।

 

4. Sanatanis - Conservative high-caste Hindus who follow traditional practices. 

   सनातनी - पारंपरिक प्रथाओं का पालन करने वाले रूढ़िवादी उच्च जाति के हिंदू।

 

5. Electorate - A group of people allowed to vote in an election. 

   मतदाता - चुनाव में मतदान करने की अनुमति प्राप्त लोगों का समूह।

 

6. Apprehensive - Worried or anxious about something. 

   चिंतित - किसी चीज़ के बारे में परेशान या चिंतित।

 

7. Integration - The process of combining or bringing different groups together. 

   एकीकरण - विभिन्न समूहों को मिलाने या एक साथ लाने की प्रक्रिया।

 

8. Communal - Related to different communities, often referring to religious communities. 

   सांप्रदायिक - विभिन्न समुदायों से संबंधित, अक्सर धार्मिक समुदायों का उल्लेख करते हुए।

 

9. Minority - A smaller group within a larger population, often referring to religious or ethnic groups. 

   अल्पसंख्यक - एक बड़े समूह के भीतर एक छोटा समूह, अक्सर धार्मिक या जातीय समूहों का उल्लेख करते हुए।

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